लॉकडाउन में कोरोना वायरस से रहें सुरक्षित, आप घर पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।हमारे देश में अब तक लगभग 27 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और करीब 880 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है।कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने बीते एक माह से पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर रखा है।ऐसे में इस समय सभी लोग इस समय कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घरों में सुरक्षित बने हुए है।

लेकिन घर पर भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है।इसलिए आप घर कोविड—19 के संक्रमण से बचने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।घर पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने मोबाइल की स्क्रीन या की-पैड को समय-समय पर सैनेटाइजर से साफ करें।
क्योंकि कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग है और यह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।घर में किसी भी वस्तु को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को सैनेटाइजर या साबुन से ठीक प्रकार से धोएं। घर के मुख्य दरवाजे, कमरों के दरवाजे और खिड़कियों जहां पर किसी व्यक्ति के छूने की संभावना रहती है उनको भी सैनेटाइजर की मदद से साफ करें।
अपने घर की फर्श को भी डिटॉल या फिनायल की मदद से प्रतिदिन साफ रखें। अगर आपके घर में कोई पालतू कुत्ता या बिल्ली है तो उससे उचित दूरी बना कर रखें।क्योंकि कोरोना वायरस इंसानो के साथ जानवरों को भी संक्रमित बना देता है और जानवरों से भी आपको इसके संक्रमण का खतरा रहता है।
घर के किसी सदस्य में खांसी—जुकाम और वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर उसे आइसोलेट रखना आवश्यक है और ऐसे व्यक्ति की तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

अन्य समाचार