सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है दही

इंटरनेट डेस्क। दही बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका हर रोज यूज लेंगे तो हमारी सेहत ठीक रहेगी। अगर हम इसका यूज करेंगे तो कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती हैं। गर्मी के मौसम में ये आपकी स्किन को टैनिंग तथा सनबर्न जैसी समस्याओं से भी बचाता है। दही में प्रोटीन, विटामिन और प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो कि सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही अच्छा होता हैं।
दही में कैल्शियम, प्रोटीन, वसा, लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, बी तथा सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आईये जानते हैं इसके फायदे के बारे में.
-हमारी त्वचा के लिए दही एक अच्छे मॉश्चराइजर का भी काम करता है। दही का पानी निकालकर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए तथा 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे की खोई हुई नमी लौटाने में सहायता करता है।
-ओट्स, दही और शहद को सामान मात्रा में मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाना चाहिए तथा 20 से 25 मिनट बाद हल्‍के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें एवं ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
-अगर आपके मुहासे हो गए है तो आप दही में नीबू मिलाकर चेहरे पर लें। थोड़ी देर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे मुहासे तो चले ही जाएंगे साथ ही उनके दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे।

अन्य समाचार