गर्मियों में कूल रहने के लिए जरुर खाएं-पीएं ये फूड

गर्मियों में ठंडी आइस्क्रीम और पानी ही नहीं बल्कि कौन सा फ्रूट और कौन की चाय पीनी चाहिए आपको ये सब भी जरुर पता होना चाहिए। अगर आप इन गर्मियों में इस चिलचिलाती गर्मी में कूल रहना चाहती हैं तो आपको क्या खाना चाहिए आप ये जान लें। हेल्दी खाना ही अच्छी हेल्थ का सीक्रेट है। आप गर्मी में जितना कूल फूड खाएंगी उतना ही कूल महसूस करेंगी। गर्मियों में आपको कौन सा फूड खाने से कितना फायदा होगा ये हमें मैक्स की डाइटिशियन पायल शर्मा ने बताया

गर्मी में टमाटर खाने के फायदे

यूं तो ज्यादातर लोग टमाटर को सब्जी में डालकर खाते हैं या फिर सलाद के साथ एक- दो कटे हुए पीस ले लेते हैं लेकिन गर्मियों में आप टमाटर को फ्रूट की तरह भी खा सकती है। पायल शर्मा ने बताया कि टमाटर ना सिर्फ आपको एनर्जी देता है बल्कि इसके कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं। दिन में आप 100 ग्राम कच्चे टमाटर को फ्रूट की तरह खाएंगीं तो उसे खाने से आप गर्मी में भी कूल महसूस करेंगी।
गर्मी में तरबूज खाने के फायदे

तरबूज सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही खाने के लिए मिलता है। अगर आप खाना खाने के बाद में तरबूज का जूस पीती हैं तो इससे आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है। इतना ही नहीं इससे अच्छी नींद आती है और धूप में लूं लगने का खतरा नहीं रहता। तरबूज दिन में खाना चाहिए। इससे आपको ज्यादा फायदा मिलता है।
कड़ा प्रसाद सेहत के लिए है बेहतरीन, रुजुता दिवेकर से जानिए इसके फायदे
गर्मी में दही खाने के फायदे

दही की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में दही काफी फायदेमंद होती है। गर्मियों में कम से कम एक कटोरी दही जरुर खानी चाहिए। आप चाहें तो दही की लस्सी, छाछ और रायता भी ले सकती हैं। Gympik की डायटिशियन सुजेता शेट्टी ने कहा कि गर्मियों में सभी को दिन में एक कटोरी दही जरूर खानी चाहिए। दही pro-biotic है इसमें lactobacilli भी होता है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। सबसे जरूरी बात ये है कि दही में हेल्दी बेक्टीरिया होते हैं जो शरीर की इनफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इससे आपकी immunity भी बढ़ती है। दही कैल्शियम से भरपूर होती है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है।
गर्मी में ग्रीन टी पीने के फायदे

डॉक्टर्स भी दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। ग्रीन टी पीने से गर्मियों में चहेरे पर ग्लो आता है और आप फ्रेश महसूस करती हैं। Green tea को कभी भी अधिक गाढा करके ना पीएं। हाल ही में हुए एक सर्वे से यह बात सामने आई है कि ज्यादा गर्म चाय पीने से थायराइड कैंसर होने का खतरा बना रहता है। साथ ही इससे होने वाले फायदे विटमिन सी और बी की हानि में तब्दीकल हो जाते है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्म green tea पीने से बचना चाहिए।
गर्मी में सलाद खाने के फायदे

गर्मियों के गर्म और ह्यूमिडिटी से भरपूर दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सलाद सबसे अच्‍छा तरीका होता है। खीरा, ककड़ी, मूली, टमाटर, प्याज आदि का सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से स्वाद में तड़का तो लगता ही है, साथ ही गर्मी के साइड-इफेक्ट भी कम हो जाते हैं। पत्‍तेदार सलाद विटामिन बी-12 का अच्छा स्रोत होता है। इससे मूड अच्छा करने वाले सेरोटोनिन और डोपामाइन तत्‍व पाये जाते हैं, जिससे गर्मी में होने वाली थकावट ओर झुंझलाहट दूर होती है।

अन्य समाचार