कसूरी मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए होते है बहुत गुणकारी

इंटरनेट डेस्क। कसूरी मेथी बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका सेवन करेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसका आप यूज करेंगे तो कई रोगों से बच सकते हैं। कसूरी मेथी का यूज सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

कसूरी मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी होता हैं। इसकी सूखी पत्तियों या बीज का यूज करके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। आईये जानते हैं कसूरी मेथी के सेहत लाभ के बारे में.
-शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से हार्ट परेशानी हो सकती है। ऐसे में इसे शरीर से निकालने के लिए कसूरी मेथी को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें तथा अगले दिन पानी को छानकर पीना चाहिए। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगेगी।
-अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो पेट संबं​धी सभी समस्याएं समाप्त होगी। एसिडिटी, डायरिया तथा पेचिश जैसी समस्या होने पर कसूरी मेथी को पीस लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसका गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से फायदा होता है। इसके अलावा मेथी दानों को पीस कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
-इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट गुण शरीर में खून के थक्के जमने से रोकते हैं जिससे दिल की धमनियों तक रक्त को दौरा सही तरीके से पहुंचता है और दिल ठीक रहता है।

अन्य समाचार