अवैध खनन को ले चलाया गया छापेमारी अभियान

- खनन माफिया द्वारा जमा किए गए गिट्टी व बालू के स्टॉक को किया गया जब्त

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज (किशनगंज) : बंगाल से सटे होने के कारण खनन माफिया के द्वारा चोरी छिपे लॉकडाउन में अवैध खनन किया जा रहा है। ठाकुरगंज अंचल अंतर्गत कुकुरबाघी पंचयात के नेकनागच्छ में चेंगा नदी से अवैध रूप से बालू व गिट्टी खनन को लेकर प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी अभियान तेज कर दिया गया है। इसी कड़ी में सोमवार को सीओ उदय कृष्ण यादव, खनन पदाधिकारी संजय कुमार, सर्किल इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार व गलगलिया थानाध्यक्ष तरुण कुमार तरुणेश सदल बल नेकनागच्छ पहुंचे। प्रशासन के द्वारा की गई छापेमारी में खनन माफिया द्वारा जमा किए गए गिट्टी व बालू के स्टॉक को जब्त किया गया। इस दौरान आरोपित के घर पर भी छापेमारी की गई, लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी।
प्रवासियों को घर लाने की व्यवस्था करे सरकार : विधायक यह भी पढ़ें
बताते चलें कि गत 24 अप्रैल को भी सीओ, खनन पदाधिकारी व पुलिस पदाधिाकारियों के द्वारा छापेमारी कर मौके पर से एक जेसीबी और एक बाइक को जब्त किया गया था। लेकिन खनन माफिया और उसके साथी फरार हो गए। इस दौरान छह ट्रैक्टर चालक भी वाहन समेत भाग निकला। इस संबंध में जिला खनन पदाधिकारी संजय कुमार द्वारा बंगाल निवासी खनन माफिया विनय गुप्ता व नेकनागच्छ निवासी घनश्याम महतो समेत अन्य अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया। उक्त मामले में केस दर्ज कराते हुए खनन पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जांच में यह चार माह से अवैध खनन की बात सामने आई है। बिहार के बालू व गिट्टी को बंगाल ले जाकर बेचा जाता था। खनन माफिया द्वारा बिहार सरकार को 50 लाख रुपये की राशि का चूना लगाया गया है। लॉकडाउन में इतनी बड़ी चोरी की यह बड़ी घटना है। बालू खनन माफिया चेंगा नदी के बंगाल से सटे होने का फायदा उठाता है।
सीओ उदय कृष्ण यादव ने बताया कि चार माह से अवैध रूप से बालू व गिट्टी का उठाव किया जा रहा था। जिसकी भनक किसी को नहीं थी। गुप्त सूचना के आधार पर खनन पदाधिकारी के साथ टीम बनाकर कार्रवाई की गई। इस दौरान जान जोखिम में डालकर अधिकारियों को नदी पार करना पड़ा। वहीं इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार ने बताया कि प्रतिदिन बड़ी संख्या में ट्रैक्टर से बालू व गिट्टी का उठाव किये जाने की बात सामने आई है। इसके अलावे गिट्टी छानकर व बालू का भी भारी स्टॉक किया गया। जिसकी जब्ती सोमवार को की गई। खनन माफिया विनय गुप्ता की गिरफ्तारी के लिए बंगाल के बिधाननगर पुलिस से संपर्क कर उसकी गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। विनय गुप्ता की गिरफ्तारी के बाद कई अन्य खुलासे की संभावना है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार