पैरासिटामोल दवाई लेना बन सकता है आपकी जान के लिए खतरा,इस बार लेने से पहले जान ले इसके खतरनाक नतीजे !!

लेकिन कम समय में मिलने वाली राहत जल्द अस्थायी आदत में बदल जाती है इससे शरीर कई बीमारियों से घिर जाता है अगर आप भी हर दर्द को भगाने के लिए पेरासिटामोल का इस्तेमाल करते है तो इसके होने वाले नुकशानो के बारे में जान ले क्या आपने कभी भी दवा के पैकेट पर लिखा देखा हैं कि ज्‍यादा मात्रा में पैरासीटामॉल लेना लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

डॉक्टर्स की माने तो एक व्यक्ति एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा पेरासिटामोल नहीं लेनी चाहिए और किसी कारणवस लेनी भी पड़े तो पहले अपने डॉक्टर को भी पूछ ले।
1 गर्भवती स्त्रियों को पेरासिटामोल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए इससे होने वाले बचे को भी नुकशान पहुंच सकता है पेरासिटामोल लेने से पेट में पल रहे बच्चे के विकास में अवरोधन पैदा हो जाता है नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार गर्भवती को बिना डॉक्टरी सलाह के पैरा‍सीटामॉल नही लेनी चाहिए।
2 पेरासिटामोल का ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका किडनी पर सीधा सर पड़ता है एक रिपोर्ट के अनुसार आस्टियोआर्थराइटिस एवं पीठ दर्द को कम करने के लिए लोग पैरासीटामॉल का इस्तेमाल आसानी से करते हैं लेकिन इसका किडनी पर बुरा असर पड़ता है।
3 कई मामलो ने पेरासिटामोल का ज्यादा सेवन पेट में गैस का कारन भी बनते है अगर आप अपच या गैस से परेशान है तो ऐसा आपके पेरासिटामोल लेने से भी हो सकता है।
4 पेरासिटामोल का अधिक सेवन एलर्जी का कारन भी बन सकता है कई लोगो के इसके अधिक सेवन करने से त्वचा पर लाल चकते की परेशानी हो सकती है जिससे खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।

अन्य समाचार