शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर कोरोना जैसे वायरस से लड़ती हैं विटामिन सी, डी से भरपूर ये 20 चीजें

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और इससे सबसे ज्यादा वो लोग प्रभावित होते हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स वायरस से बचने के लिए इम्यून पावर बढ़ाने वाली चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं।

एक नए अध्ययन में पता चला है कि ऐसे पूरक आहार जिनमें विटामिन सी और विटामिन डी होता है वह कोविड-19 जैसे विषाणु जनित संक्रमणों और श्वसन तंत्र से जुड़ी अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। 'न्यूट्रिएंट्स' जर्नल में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है।
अमेरिका के ओरेगन स्टेट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एड्रियन गोम्बार्ट के अनुसार,''पूरी दुनिया में एक साल में श्वसन तंत्र के गंभीर संक्रमण से 25 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है।''
उन्होंने कहा,''इसबीच बहुत सारे आंकडें हैं जो ये दिखाते हैं कि अच्छा पोषण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। एक समाज के तौर पर हमें ये संदेश अन्य सामान्य किन्तु महत्वपूर्ण संदेशों के साथ आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए।''
उन्होंने कहा कि खास तरह के विटामिन,मिनरल्स और फैटी एसिड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन सी, विटामिन डी, ज़िंक और मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड और डीएचए खासतौर पर प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने और उसके काम करने के लिए आवश्यक हैं।
इस शोध में ब्रिटेन में साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय, न्यूजीलैंड के ओटागो विश्वविद्यालय और नीदरलैंड के विश्वविद्यालय चिकित्सा केंद्र के शोधकर्ताओं ने भाग लिया था। गोम्बार्ट कहते हैं,''विटामिन सी और विटामिन डी की प्रतिरोधक क्षमता में भूमिका के बारे में सभी जानते हैं।''
उन्होंने कहा कि प्रतिरोक क्षमता को ध्यान में रख कर दिया जाना वाला पोषण अनेक प्रकार के संक्रमणों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
उन्होंने कहा,''वर्तमान में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोगों की सांस लेने में तकलीफ के कारण मौत होने से यह स्पष्ट है कि हम जो कर रहे हैं वह पर्याप्त नहीं है। हम स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके तरकश में पोषण संबंधी रणनीतियों को भी शामिल करने की सलाह देते हैं।''
विटामिन सी भरपूर खाद्य पदार्थ
विटामिन सी लेने के लिए आप रोजाना अमरूद, शिमला मिर्च, संतरे, पपीता, ब्रोकली, टमाटर, केल, मटर, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, आदि का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में प्रति कप में 21 एमजी से लेकर 377 एमजी तक विटामिन सी पाया जाता है।
विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ
विटामिन डी लेने के लिए आप रोजाना आप सैमन मछली, कॉड लीवर आयल, टूना फिश, अंडे का पीला हिस्सा, मशरूम, गाय का दूध, सोया मिल्क, संतरे का रस, दलिया और हेरिंग फिश का सेवन कर सकते हैं।
महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरनाक वायरस ने दुनियाभर के 3,064,830 लाख लोगों को संक्रमित कर दिया है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। चीन से निकले इस वायरस ने 211,609 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है।
अगर बात करें भारत की तो, यहां कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 939 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 29,451 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 21,375 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 7,137 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।
(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

अन्य समाचार