लॉकडाउन में बंद पड़े कारखानों में शुरू हुई खटपट, होने लगा उत्पादन



अब कोरोना फोबिया से लोग धीरे-धीरे बाहर निकलने लगे हैं। सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपने काम-धंधे को भी शुरू करने की जद्दोजहद में जुटे हैं। कोरोना संकट के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से कल-कारखाने बंद होने से कामगारों के सामने आर्थिक संकट बढ़ गया था। कुछ लोग जहां-तहां फंसे हैं। बावजूद इसके लोगों के जज्बे व जोश में कमी नहीं आई है। उन्हें विश्वास है कि वे एक दिन कोरोना को हराकर यह लड़ाई हर कीमत पर जीतेंगे।
लॉकडाउन में बंद पड़े डालमिया सीमेंट प्लांट, बंजारी को संचालित करने के निर्देश मिलने के बाद उत्पादन शुरू हो गया है। फैक्ट्री में कार्यरत मजदूर शिफ्ट में शारीरिक दूरी बनाकर कार्य करने लगे हैं। फिजिकल डिस्टेंसिग को ध्यान में रखते हुए अभी सिर्फ 250 कामगारों को ही उत्पादन कार्य में लगाया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हुए देशव्यापी लॉकडाउन में जिले में सभी उद्योग-धंधे बंद थे। जिसमें डीएसपी डालमिया सीमेंट प्लांट बंजारी भी 24 मार्च से बंद था, किंतु देश की डांवाडोल होती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार ने इसे चालू कराने का फैसला लिया। इसके बाद निर्देश मिला तो सीमेंट प्लांट बंजारी में कामकाज शुरू करा दिया गया। यहां शारीरिक दूरी बनाते हुए कार्य करने और कार्यरत मजदूरों के खानपान व स्वास्थ्य से संबंधित सभी सुविधा मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराया गया है। कर्मियों के प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिग कराई जा रही है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से फैक्ट्री क्षेत्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति के आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है। कारखाने में उत्पादन शुरू होने से यहां प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लगे लगभग 500 लोगों को रोजगार मिल गया है।
बिना मास्क पहने बाहर निकलना दंडनीय अपराध यह भी पढ़ें
-----------
कोट :-
-फिजिकल डिस्टेंसिग को ध्यान में रखते हुए श्रमिकों से काम कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य शुरू होने से सीमेंट की मांग भी बढ़ गई है। हालांकि अधिकारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।
बाहर से आने वालों से ग्रामीणों को सता रहा कोरोना फैलने का डर यह भी पढ़ें
-राजकुमार बालवीर, यूनिट हेड, डालमिया सीमेंट प्लांट, बंजारी, रोहतास
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार