टीम इंडिया में वापसी के लिए महेंद्र सिंह धोनी को IPL खेलना जरूरी नहीं - आकाश चोपड़ा

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी वापसी को लेकर बयान दिया है. उनका कहना है कि जो लोग ये कह रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए धोनी को आईपीएल खेलना होगा. उसके बाद उन्हें टीम इंडिया में जगह मिल सकते है. आकाश चोपड़ा ने कहा कि इस तरह के लोग गलतफहमी का शिकार हैं.

आकाश चोपड़ा ने कहा, ये माना गया था कि आईपीएल में एमएस धोनी की परफॉर्मेंस के बाद उन्हें टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में जगह देने के बारे में विचार किया जाएगा. लेकिन क्रिकेटर से कमेंटेटर बने आकाश चोपड़ा का इस मामले में अलग ही विचार है. उनका कहना है कि ये लोगों की गलतफहमी है.
आकाश चोपड़ा के मुताबिक, लोगों की ये बहुत बड़ी गलतफहमी है जिसके तहत वे सोचते हैं कि एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी आईपीएल में की जाने वाले परफॉर्मेंस पर निर्भर है जिसके बाद उन्हें टीम में जगह मिलेगी. चोपड़ा ने कहा कि अगर हम धोनी को एक खिलाड़ी के तौर पर देखते हैं उनके करियर को देखते हैं कि उन्होंने एक प्लेयर के तौर पर क्या हासिल किया है. इसका मतलपब ये हुआ कि हम उनके बारे में गलत सोच रहे हैं और ये सही नहीं है.
आकाश चोपड़ा ने कहा कि अगर धोनी भारत के लिए खेलना चाहते हैं और टीम मैनेजमेंट भी चाहता है कि वह खेंले तो धोनी जरूर खेलेंगे. अगर टीम चाहती है तो ये सब होगा, चोपड़ा ने आगे कहा कि अगर इस साल कोरोनावायरस के कारण आईपीएल नहीं हुआ और विश्व कप भी नहीं खेला गया तो उनकी उम्र एक साल और बढ़ जाएगी और उन्हें क्रिकेट से दूर हुए 18 महीने का गैप हो जाएगा.
महेंद्र सिंह धोनी बीते साल जुलाई से भारत के लिए किसी तरह का इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 10 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेला था. उस मैच में धोनी की बेहतरीन बल्लेबाजी के बावजूद टीम को हार मिली थी.
इस साल धोनी को आईपीएल में वापसी करनी थी लेकिन कोरोनावायरस के चलते आईपीएल को अनिश्चित समय तक के लिए टाल दिया गया है. इस साल आईपीएल होगा या नहीं अब इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता.
आकाश चोपड़ा के मुताबिक मौजूदा समय में कोरोना महामारी को देखते हुए अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन मुश्किल लग रहा है. क्योंकि ऑस्ट्रलिया सरकार ने 30 सितंबर तक उड़ानों पर बैन लगा दिया है. ऐसे में उस दौरान आईपीएल खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है.
चोपड़ा ने आगे कहा कि अभी इस मुद्दे पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि अभी देखना होगा कि चीजें कब सामान्य होंगी. कोरोनावायरस महामारी को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. आईपीएल में आपको विदेशी खिलाड़ियों की सुरक्षा के बार में भी सोचना है. आकाश चोपड़ा के मुताबिक खाली स्टेडियम के बजाय आईपीएल अगर इस साल रद्द हो तो अच्छा है.

अन्य समाचार