बेगूसराय में तीन संक्रमित स्वस्थ होकर लौटे घर

बेगूसरायल। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच जिले के लोगों के लिए राहत की खबर है। जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित और तीन लोग स्वस्थ होकर मंगलवार को घर लौट गए। कुल नौ संक्रमितों में से अब तक पांच की रिपोर्ट निगेटिव मिल चुकी है। चार संक्रमितों का इलाज आइसोलेशन सह ट्रीटमेंट सेंटर में चल रहा है। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि संक्रमणमुक्त सभी लोगों को होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है। जिले के कुल नौ संक्रमितों में से पहले ही एक व्यक्ति संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। वहीं एक व्यक्ति सोमवार को तथा तीन मंगलवार को संक्रमणमुक्त होकर घर लौट गए।

तिरंगा लगा फल बेचने वाले को बजरंग दल ने किया सम्मानित यह भी पढ़ें
1181 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव : डीएम ने कहा कि जिले से अब तक 1420 व्यक्तियों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया, जिसमें से 1181 व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। 239 सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है। प्रतीक्षित रिपोर्ट में 75 रि-सैंपल भी शामिल है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 44 व्यक्तियों को जिला मुख्यालय स्थित आइसोलेशन वार्ड में रख कर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा 225 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन में तथा 441 व्यक्ति स्कूल क्वारंटाइन में हैं। यहां रह रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की नियमित निगरानी की जा रही है।
बीडीओ और सीओ को निर्देश : राज्य के बाहर से जिले में आने वाले व्यक्तियों का गंभीरता से ट्रैकिग व मॉनीटरिग करने का निर्देश डीएम ने सभी बीडीओ व सीओ को दिया है। ऐसे किसी भी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर उसे तत्काल उसे तत्काल स्कूल क्वारंटाइन में रखने का निर्देश भी डीएम ने दिया। डीएम ने कहा कि ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि अब भी दूसरे राज्य व जिले से लोग आ रहे हैं। ऐसे लोगों को तत्काल चिन्हित कर विभागीय निर्देश के आलोक में कार्रवाई किया जाना आवश्यक है। उन्होंने आम नागरिक व जन प्रतिनिधियों से भी इसकी सूचना देने की अपील की। किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण यथा सर्दी, खांसी, तेज बुखार अथवा सांस लेने में परेशानी हो रही हो, तो उस संबंध में भी प्रशासन को सूचना देने की अपील भी उन्होंने की। ताकि आवश्यकतानुसार ऐसे व्यक्तियों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा सके। उन्होंने लोगों से अपना ट्रैवल हिस्ट्री नहीं छुपाने तथा सामान्य सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण दिखने पर भी तुरंत जांच कराने की अपील की।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार