लॉकडाउन विस्तार में निजी व छोटे वाहनों से चलने की मिल सकती है इजाजत

जासं, छपरा : लॉक डाउन की अवधि का विस्तार होने स्थिति में आवश्यकता आधारित लोगों को छोटे तथा निजी वाहनों से यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है। लेकिन इसके लिए कई नियम व शर्ते होंगी। यात्रा शुरू करने के पहले और समाप्त होने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग, वाहनों के सैनिटाइजेशन को अनिवार्य किया जा सकता है। इस तरह की संभावनाएं संबंधित अधिकारी, परिवहन व्यवसाय से जुड़े लोग व्यक्त कर रहे हैं। दरअसल दूसरी बार लॉक डाउन की अवधि विस्तार करने के बाद माल-वाहक वाहनों को पास के आधार पर परिचालन की छूट दी गई है और उन्हें नेशनल हाईवे तथा फोर लेन चलने की इजाजत है। फिलहाल सारण जिला रेड जोन में है। पड़ोस के सिवान तथा गोपालगंज भी इसी श्रेणी में हैं। रेड जोन में फिलहाल लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराना है। जब तक यह जिला रेड जोन में शामिल रहेगा, तब तक यात्री वाहनों के परिचालन की तो बात दूर निजी वाहनों के परिचालन की अनुमति दिए जाने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। वैसे लॉकडाउन की समाप्ति के बाद परिचालन की रूपरेखा तैयार करने में रेलवे भी जुटा हुआ है। फिजिकल डिस्टेंसिग व यात्रियों की जांच के साथ सैनिटाइजेशन उसकी प्राथमिकता है। सुरक्षा व जांच के साथ यात्री वाहनों का परिचालन जरूरी यात्री वाहनों का परिचालन जरूरी है। हां, प्रतिबंध जरूर रहे। यात्रा करने वालों के पास स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र अनिवार्य किया जाय। ग्लब्स, मास्क व सैनिटाइटर लेकर चलें। वाहनों में दूरी बनाकर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था हो। यात्रा शुरू करने के पहले वाहनों को सैनिटाइज कराया जाए।


रौशन कुमार राय
बस मालिक, छपरा जनहित में दूर दराज फंसे हुए छात्र-छात्राओं को लाने- ले जाने, मजदूरों को घर पहुंचाने-लाने के लिए सबसे पहले यात्री वाहनों को पास के आधार पर परिचालन की इजाजत मिलें। वैसे भी पास दिया जा रहा है, जो खास लोगों को मिल रहा है। यह सुविधा आमजनों को भी मिलना चाहिए।
रामदेव सिंह
वरिष्ठ नागरिक, छपरा निर्माण सामग्री की ढुलाई में प्रयुक्त वाहनों की संख्या बढ़े । निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों, मिस्त्री को इसकी इजाजत मिले। क्योंकि बरसात के पहले मकानों की मरम्मत नहीं होगी तो लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।
डॉ सुबोध नारायण
शिक्षक, छपरा राज्य पथ परिवहन निगम के माध्यम से यात्री वाहनों को पास के आधार पर परिचालन की इजाजत मिले। यात्रा करने वालों की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इससे काफी लोगों को राहत मिलेगी।
प्राण कुमार
समाजसेवी, छपरा
ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का निर्णय रेलवे बोर्ड के स्तर पर लिया जाना है। यात्रियों को सफर किस तरह करने की इजाजत दी जाएगी, यह भी रेलवे बोर्ड तय करेगा। रेलवे बोर्ड से दिशा निर्देश मिलने पर आमजनों को इसकी जानकारी दी जायेगी।
अशोक कुमार
रेलवे जनसंपर्क अधिकारी
वाराणसी मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार