तीन लाख में दस हजार छात्र ही कर रहे ऑनलाइन क्लास

जागरण संवाददाता, छपरा :स्कूल-कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। लेकिन जयप्रकाश विद्यालय में इस व्यवस्था का बुरा हाल है। न तो छात्र रुचि दिखा रहे हैं और न ही विवि प्रशासन ही गंभीर है। अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि विश्वविद्यालय में स्नातक एवं पीजी मिलाकर पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 3 लाख 40 हजार है लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई सिर्फ 10 हजार 445 छात्र कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट व यूट्यूब चैनल पर 143 लेक्चर वीडियो एवं 535 स्टडी मैटेरियल का पीडीएफ अपलोड किया गया है। इसे अबतक दस हजार विद्यार्थियों ने देखा है। लेकिन उनमें से भी केवल 615 छात्रों ने ही यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया है। सब्सक्राइब करने का फायदा यह होता है कि संबंधित चैनल का अगला वीडियो या पीडीएफ अपलोड होता है तो उसका नोटिफिकेशन यूजर के पास चला जाता है। उल्लेखनीय हो लॉकडाउन शुरू होने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ऑनलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश दिया था। जेपीयू के आइटी सेक्टर के प्रभारी डॉ. अनमोल ठाकुर ने बताया कि विवि के वेबसाइट एवं यूट्यूब चैनल पर विभिन्न विषयों का स्टडी मैटेरियल अपलोड किया गया है।
लॉकडाउन विस्तार में निजी व छोटे वाहनों से चलने की मिल सकती है इजाजत यह भी पढ़ें
इनसेट :
21 अंगीभूत कॉलेजों में आठ का ही वेबसाइट दुरुस्त
छपरा : छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों को ऑनलाइन क्लास प्रारंभ करने का निर्देश दिया था। लेकिन अभी तक 21 में से केवल आठ कॉलेज ही नियमित रूप से वीडियो व पीडीएफ अपलोड कर रहे हैं। इनमें रामजयपाल कॉलेज, राजेंद्र कॉलेज, जगदम कॉलेज, जेपीएम कॉलेज, वाईएन कॉलेज दिघवारा, डीएवी कॉलेज, सिवान आदि कॉलेज शामिल हैं। वेबसाइट भी उनका अपडेट है। विश्वविद्यालय के 10 संबद्ध कॉलेजों में अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

इनसेट :
जेपी विश्वविद्यालय के ऑनलाइन क्लास का ब्योरा :
- स्नातक मे वर्ग में विद्यार्थी (प्रथम, द्वितीय व तृतीय खंड) - तीन लाख
- स्नातकोत्तर वर्ग में विद्यार्थी (फ‌र्स्ट, सेकेंड, थर्ड व फोर्थ सेमेस्टर) - 40 हजार
- छपरा, सिवान एवं कॉलेज में 21 अंगीभूत एवं 10 संबद्ध कॉलेज
- 21 में आठ अंगीभूत कॉलेज का वेबसाइट ही है दुरूस्त
-जेपीयू के 615 विद्यार्थियों ने किया यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब
-वेबसाइट पर 143 वीडियो व 535 स्टडी मैटेरियल अपलोड
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार