गर्मी में बालों से आ रही पसीने की बदबू तो बालों पर लगाएं पुदीने का मास्क, चंद मिन्टों में दूर हो जाएगी ये बदबू

गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है, इस मौसम में पसीना बहुत ज्यादा है। बहुत सारे लोगों को ये परेशानी होती है उनके बालों से गर्मी में पसीने की बदबू आने लगती है। पसीने की बदबू को कम करने के लिए महंगे शैंपू का इस्तेमाल करने की बजाय आप कुछ घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने का इस्तेमाल करके ही आप हेयर मास्क बना सकते हैं जो बालों की बदबू को दूर करता है और आपके बाल इससे महकने लगते हैं। आइए जानते हैं घर पर ही पुदीने का मास्क बनाने की विधि के बारे में।

पुदीने का हेयर मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
पुदीने का हेयर मास्क बनाने की विधि-
आपको बता दें कि पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, साथ ही इसमें मिन्थॉल भी पाया जाता है जो इसकी महक में चार चांद लगा देता है। पुदीना सिर की बदबू दूर करके बालों को तो महका ही देता है साथ ही स्कैल्प को भी नमी देता है। पुदीने का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को तोड़ लें और उन्हें पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद इसमें कपूर और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। आपको पानी बहुत ज्यादा नहीं डालना है वर्ना मास्क बहुत पतला बनेगा, मास्क बालों पर लगाने लायक हो इतना पानी डालें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी अब मिला लें और पूरे मास्क को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
पुदीने का हेयर मास्क इस्तेमाल करने की विधि-
पुदीने का हेयर मास्क इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले हाथों में दस्ताने पहनें ताकि आपके हाथों और नाखूनों पर पुदीने का रंग ना चढ़े। इसके कंघी की मदद से बालों को सुलझा लें। बालों के एक हिस्से को अलग कर लें और दूसरे हिस्से को एक क्लिप की सहायता से बांध लें। बालों के खुले हिस्से पर धीरे-धीरे करके हेयर मास्क को लगाएं और इसी तरह पार्टिशन कर कर के बालों सारे बालों पर हेयर मास्क को अच्छी तरह से लगा लें। करीब आधा घंटा सुखाने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से धो लें।
कितनी बार करें इस्तेमाल?
पुदीने का मास्क तुरंत बदबू को कम करने में असरदार होता है। साथ ही इसमें नींबू भी होता है जो कि विटामिन सी से भरपूर होता है और नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। अच्छे नतीजे पाने के लिए इसका हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। जैसे-जैसे आपको आराम महसूस होने लगे वैसे-वैसे आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
बालों के लिए कितना कारगर है पुदीना?
पुदीना बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों की चमक को वापस लाने में भी ये मददगार होता है। आपको बता दें कि धनिया और पुदीने के पत्तों को पानी में 20 मिनट के लिए उबालने के बाद इस पानी से बाल धोने पर बालों की चमक फिर से लौट आती है। पुदीने के तेल को नारियल के तेल में मिक्स करके बालों पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है।
var embedId = {jw:[],yt:[],dm:[]};function pauseVideos(vid){var players=Object.keys(embedId); players.forEach(function (key){var ids=embedId[key]; switch (key){case "jw": ids.forEach(function (id){if (id !=vid){var player = jwplayer(id); if(player.getState() === "playing"){player.pause();}}}); break; case "yt": ids.forEach(function (id){if (id !=vid){id.pauseVideo();}}); break;case "dm": ids.forEach(function (id){if (id !=vid && !id.paused){id.pause();}}); break;}});}var YTevent;function autoPlayYtVideo(player) {if(typeof NHCommand != "undefined" && NHCommand.isAutoPlayAllowed && NHCommand.isAutoPlayAllowed()){player.playVideo();ytVideoAutoPlayed = true;}}var ytOnLoadFn=[];function onYouTubePlayerAPIReady(){ytOnLoadFn.forEach(function(name){window[name]();});}function onYTEmbedLoad(ytp){embedId.yt.push(ytp);ytp.addEventListener("onStateChange", function(event){if(event.data === YT.PlayerState.PLAYING)pauseVideos(ytp);});}function pause(){pauseVideos()}var p; function yt54xfT0lacPs(){p = new YT.Player("div_54xfT0lacPs", {height: document.getElementById("div_54xfT0lacPs").offsetWidth * (9/16),width: document.getElementById("div_54xfT0lacPs").offsetWidth,videoId: "54xfT0lacPs",playerVars:{'autoplay':1,'loop':1,'mute':1}});onYTEmbedLoad(p)}ytOnLoadFn.push("yt54xfT0lacPs");if(!window.ytVideoAutoPlayed)setTimeout(function () {autoPlayYtVideo(p);}, 2000);if(NHCommand && NHCommand.getMainVideoId){document.getElementById(NHCommand.getMainVideoId()).style.display="none";}

अन्य समाचार