ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को पाकिस्तान दौरा करना चाहिए- MCC प्रेसीडेंट कुमार संगकारा

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के अध्यक्ष कुमार संगकारा ने अपने बयान में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को पाकिस्तान का टूर करना चाहिए. साल 2009 में पाकिस्तान टूर पर गई श्रीलंका की टीम पर लाहौर में आतंकी हमला हुआ था. उसके बाद से दुनिया की किसी भी टॉप टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. हालांकि पाकिस्तान की तरफ लगातार कोशिश जारी है कि देश दोबारा अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी की जाए. इस मामले में पाकिस्तान को कुछ सफलता भी मिली है.

साल 2009 में जब लाहौर में श्रीलंका के खिलाड़ियों की बस पर आतंकी हमला हुआ था उसमें 6 पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी जबकि श्रीलंका टीम के 6 खिलाड़ी चोटिल हो गए. उसके बाद से पाकिस्तान का दौरा किसी टॉप टीम ने नहीं किया है.
स्काई स्पोर्ट्स शो से बात करते हुए कुमार संगकारा ने कहा, ये कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पाकिस्तान दौरे पर खासकर एशियाई टीमें गई हैं. लेकिन मेरा मानना है कि सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को भी पाकिस्तान टूर पर जाना चाहिए.
पाकिस्तान ने साल 2009 के बाद से दिसंबर 2019 में अपनी धरती पर पहली बार टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. दोनों टीमों के बीच इस टेस्ट मैच का आयोजन कराची में हुआ. इसके बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में टेस्ट मैच खेला था.
श्रीलंका के लिए 28,000 से ज्यादा इंटरनेशनल रन बना चुके कुमार संगकारा इस बात से सहमत हैं कि अभी इन टीमों के पाकिस्तान टूर के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं सोचता हूं कि निकट भविष्य में आप पांच टेस्ट मैचों की सीरीज देखने जा रहे हैं और उसके बाद वनडे सीरीज.
संगकारा ने कहा कि अभी ये क्रिकेट खेलने का वक्त नहीं है, लेकिन मैं निश्चिंत हूं कि इस मामले पर आने समय में बात होगी क्रिकेटर वहं पर जाएं और पाकिस्तान में भी क्वालिटी की क्रिकेट हो. जिससे पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली की जा सकती है.
पाकिस्तान में आतंकी हमले के बाद से कुछ टीमों ने दौरान किया है. साल 2015 में सबसे पहले जिम्बाब्वे की टीम टूर पर गई. उसके काफी दिनों बाद वेस्टइंडीज की टीम ने सीमित ओवर्स की सीरीज खेली. वहीं बीते साल श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान में टेस्ट वनडे और टी20 सीरीज खेली. जबकि 2020 की शुरुआत में बांग्लादेश की टीम भी पाकिस्तान टूर पर गई थी.

अन्य समाचार