अगर आपके नाक से अचानक खून निकलने लगता है तो आप कर सकते हैं ये घरेलू उपाय

जयपुर हेल्थ। नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं। नाक की कोशिकाओं के माध्यम से रक्त संचरित होता है लेकिन ब्लड वेसल्स के टूटने से नाक से खून बहने लगता है।

गर्मी के कारण कई बार नाक की झिल्ली रुखी हो जाती है जिसके कारण भी नाक से खून बहने लगता है। नाक से खून बहने से रोकने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप प्याज काटकर उसे नाक के पास रखते हैं या सूंघते हैं तो इससे नाक से खून निकलना तुरंत रूक जाता है।
साथ ही नाक की अन्य समस्या भी दूर हो जाती है। जब भी नाक से खून निकलने लगे, तो नाक के जगह मुंह से सांस लें। यह खून को निकलने से रोक सकता है। बेल के पत्तों का जूस बनाकर पीने से भी नाक से खून निकलना रूक जाता है।
साथ ही नाक की झिल्ली का रूखापन भी कम होता है। नाक से खून निकलने पर रुमाल या टिशू पेपर नाक के पास रख लें। इससे आपके नाक से खून निकलने की समस्या दूर हो जाती है। नाक से खून निकलने पर बैठ जाएं और फिर आगे की ओर झुक जाएं।
लेकिन ध्यान रखें कि आपका सिर ऊंचा हो, ताकि खून वापस नाक में न चला जाए। यदि आपके नाक से हमेशा खून निकलता है, तो ऐसे में रात को मुल्तानी मिट्टी भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह उसे पिएं। ऐसा करने से आपके नाक से खून निकलने की समस्या कम हो जाएगी।

अन्य समाचार