ऑस्ट्रेलिया ने छीनी भारत से बादशाहत, पाकिस्तान के सिंहासन पर भी किया कब्जा

टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पर काबिज टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग्स में बड़ा झटका लगा है. आईसीसी रैंकिंग्स में हुए बड़े फेरबदल के बाद भारत तीसरे नंबर पर खिसक गया है. अब टेस्ट में बेस्ट का तमगा ऑस्ट्रेलिया टीम के पास पहुंच गया है. सिर्फ इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को भी बड़ा झटका देते हुए उसे टी-20 में किंग की कुर्सी से हटा दिया है. इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया टीम आईसीसी रैंकिंग्स में टेस्ट और टी-20 की नंबर वन टीम बन चुकी है.

भारत की बादशाहत खत्म
2016 से भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम की हुई थी. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जीत के नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रही थी. लेकिन अब पिछले चार साल में पहली बार भारत ने अपनी टेस्ट में बेस्ट के खिताब को ऑस्ट्रेलिया के हाथों गवां दिया है.
आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ नंबर एक पर पहुंच गया है. तो दूसरे नंबर पर भारतीय टीम को दो टेस्ट मैच की सीरीज में अपने घर में क्लीन स्वीप करने वाली न्यूजीलैंड ने 115 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ जगह बनाई है. अब भारतीय टीम खिसक कर तीसरे पायदान पर पहुंच गई है. लेकिन ये फासला ज्यादा गहरा नहीं है. भारतीय टीम के पास इस वक्त 114 रेटिंग प्वाइंट्स हैं. भारत को ये नुकसान न्यूजीलैंड दौरे पर खराब प्रदर्शन की वजह से उठाना पड़ा है.
पाकिस्तान भी हुआ ऑस्ट्रेलिया का शिकार
ऑस्ट्रेलिया टीम ने सिर्फ भारतीय टीम को नुकसान नहीं पहुंचाया है. बल्कि पाकिस्तान को भी चोटिल किया है. आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर वन की कुर्सी पर बैठा था. लेकिन अब पाकिस्तान की बादशाहत टी-20 रैंकिंग में खत्म हो चुकी है. अब ऑस्ट्रेलिया टीम टी-20 रैंकिंग की भी किंग बन चुकी है.
टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 278 रेटिंग्स के साथ पहले स्थान पर है. दूसरे नंबर पर 268 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ इंग्लैंड मौजूद है. तीसरे नंबर पर भारत ने 266 रेटिंग्स प्वाइंट्स के साथ जगह बनाई है और पाकिस्तान लुढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. आईसीसी रैंकिंग में हुए बदलाव के बाद भारत ने अपनी टेस्ट की बादशाहत गवांई है तो पाकिस्तान ने टी-20 का ताज खोया है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम और उनके फैंस के लिए जश्न मनाने की दो-दो वजह हैं.
देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे
अब भी भारतीय टीम के लिए राहत की बात ये है कि वो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर काबिज है. लेकिन भारत के सामने अपना खोया मुकाम हासिल करनी की चुनौती होगी. उसके लिए इंतजार करना होगा कोरोना वायरस के खात्मे का. क्योंकि फिलहाल इस महामारी ने सभी खेल कार्यक्रमों पर ब्रेक लगाया हुआ है. ऐसे में जब स्थिति में सुधार होगा और फिर से क्रिकेट शुरू होगा. तब विराट कोहली के सामने जीत के साथ अपनी टेस्ट की बादशाहत को दोबारा हासिल करने का लक्ष्य भी होगा.

अन्य समाचार