पाकिस्तान को पछाड़कर पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी ऑस्ट्रेलिया, देखें कहाँ है भारत

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए आज बहुत बड़ा खुशी दिन है. असल में एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से परेशान है तो वहीं आज ऑस्ट्रेलिया ने नई रैंकिंग जारी की है. इसमें ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत को पछाड़कर टेस्ट में नंबर-1 पर T20I में पाकिस्तान को पछाड़कर नंबर-1 स्थान हासिल किया है. वहीं एकदिवसीय रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की बादशाहत बरकरार है.

पहली बार T20I में नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया टीम

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में क्रिकेट कार्यक्रम ठप्प हैं. इसी बीच 1 मई को नए महीने के शुरु होते ही आईसीसी ने शुक्रवार को ताजा रैंकिंग जारी की है. T20I रैंकिंग में नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज पाकिस्तान से भी बादशाहत का ताज छीन लिया.
पिछले 27 महीनों से पाकिस्तान क्रिकेट टीम आईसीसी T20I रैंकिंग में नंबर-1 पर थी. लेकिन पिछले कुछ वक्त से टीम के प्रदर्शन से उनके अंकों में गिरावट आ रही थी और दूसरी तरफ लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम अच्छा प्रदर्शन करते और जीत दर्ज करते हुए नंबर-1 T20I रैंकिंग हासिल कर ली है. वहीं भारतीय टीम 266 अंको के साथ नंबर 3 पर तो इंग्लैंड 268 अंको के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है.
2011 में T20I रैंकिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली बार इस सूची में सबसे ऊपर है. पाकिस्तान, जो जनवरी 2018 में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड से आगे निकल गया था और फिर वहां 27 महीने बिताए, अब 260 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं.
भारत से छिन गई टेस्ट की बादशाहत

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत का दबदबा कम होता नजर आ रहा है. असल में 1 मई को आईसीसी द्वारा जारी की गई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम 2016-2017 से नंबर-1 पर काबिज थी. लंबे वक्त से शिखर पर काबिज टीम इंडिया ने पिछले सालभर में एकमात्र यानि न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाई है.
मगर अब ताजा रैंकिंग में भारत नंबर से खिसककर नंबर-3 पर आ गया है और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 118 अंकों के साथ नंबर-1 पर पहुंच गई है. इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने कुछ वक्त पहले फरवरी 2020 में विराट कोहली को नंबर-2 पर धकेलते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर-1 का ताज अपने सिर पर सजाया था.
बताते चलें, इस ताजा रैंकिंग में आईसीसी विश्व कप 2019 में सुपर ओवर में खिताबी जीत दर्ज करते हुए आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर-1 पर कब्जा किया था जो अभी भी बरकरार है. नंबर-2 पर भारतीय क्रिकेट टीम मौजूद है.

अन्य समाचार