ऑस्ट्रेलिया ने भारत से छीना टेस्ट का ताज, तीसरे नंबर पर फिसली टीम इंडिया

इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 1 मई (शुक्रवार) को टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी की. आईसीसी द्वारा जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम को जबरदस्त झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक टीम बन गई है. भारत बीते चार वर्षों से टेस्ट में नंबर 1 पर था लेकिन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में अब भारतीय टीम तीसरे नंबर पर फिसल गई है. अक्टूबर 2016 के बाद ये पहला मौका है जब भारतीय टीम पहले स्थान से खिसककर तीसरे नंबर पर चली गई है. आईसीसी रैंकिंग नियम के मुताबिक 2016-17 के रिकॉर्ड को सालाना अपडेट से हटाने के बाद टेस्ट टीमों की रैंकिंग में ये परिवर्तन हुआ है.

आईसीसी द्वारा टेस्ट रैंकिंग में अगर देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज है. जबकि 115 अंको के साथ न्यूजीलैंड की टीम दूसरे नंबर पर है. वहीं भारत 114 अंकों के चलते तीसरे स्थान पर है. इन तीनों टॉप टीमों में अगर देखा जाए तो सिर्फ 1 अंक का अंतर है.
No.1 teams in the @MRFWorldwide ICC Rankings: Tests ➡️ Australia ODIs ➡️ England T20Is ➡️ Australia Lastest rankings ???? https://t.co/AeaYDWqlfh pic.twitter.com/uv9hTGkN3L
साल 2016-17 के सत्र में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. इस दौरान टीम इंडिया ने 12 टेस्ट मैच जीते. आईसीसी ने अपने दिए बयान में कहा कि साल 2016-17 के रिकॉर्ड्स को हटाने के बाद ये परिवर्तन देखने को मिला है. 2016-17 के सत्र में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 5 टेस्ट सीरीज जीती थीं.
खास बात ये है कि भारत आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में टेबल पॉइंट्स में नंबर एक पर बरकरार है. टीम इंडिया ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में अब तक जितनी टेस्ट सीरीज खेली हैं जीतने में सफल रही. भारत टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 अंकों के साथ पहले नंबर पर है.
लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 296 अंको के साथ मौजूद ऑस्ट्रेलिया से यहां पर भी भारत को खतरा है. क्योंकि साल के आखिरी में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने जाना है. जो इस बार भारत के लिए आसान होने वाली नहीं है. टीम इंडिया अभी तक ज्यादा टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत सीरीज अपने घरेलू मैदानों पर खेला है.

अन्य समाचार