5 महान क्रिकेटर जिनकी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन में सचिन तेंदुलकर को नहीं मिली जगह

नई दिल्ली: सचिन तेंदलुकर ना केवल आधुनिक क्रिकेट बल्कि समूचे क्रिकेट इतिहास की ऐसी किवदंती माने जाते हैं जिनको देखकर एक पूरी क्रिकेट पीढ़ी का निर्माण भारत में हुआ है। मौजूदा टीम के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को देखकर बड़े हुए और उनके पैशन से क्रिकेट को सीखने समझने की प्रेरणा हासिल की।

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए जिसमें 51 टेस्ट में आए थे। उनके नाम इस दौरान 34 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं। चमत्कारिक आंकड़ों के अलावा ये सचिन का क्रिकेट पर प्रभाव था जिसने इस खेल को बल्लेबाजों के लिए बहुत आसान दिखा दिया। ऐसे में सचिन दुनिया की किसी भी प्लेइंग इलेवन टीम में शामिल होने का माद्दा रखते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी दिग्गज क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने सचिन को अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन में जगह देने के लायक नहीं समझा। आइए देखते हैं कौन हैं ये पांच क्रिकेटर-
Birthday Special: ब्रायन लारा की 5 पारियां जिन्होंने दुनिया को चौंका दिया
संगकारा श्रीलंका के सबसे महान बल्लेबाज हैं और उन्होंने 134 टेस्ट, 404 वनडे और 56 टी20 खेले थे। श्रीलंकाई किंवदंती ने अपने ऑल-टाइम प्लेइंग इलेवन की पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी जिसमें सचिन तेंदुलकर को जगह नहीं दी गई। संगकारा ने ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज - मैथ्यू हेडन के साथ राहुल द्रविड़ को ओपनिंग के तौर पर चुना जिनको क्रिकेट की दीवार के रूप में भी जाना जाता है।
आश्चर्यजनक रूप से, संगकारा ने सूची में केवल एक भारतीय को चुना है और सचिन तेंदुलकर को बाहर रखा है, जिन्हें क्रिकेट के भगवान के रूप में भी जाना जाता है।
संगकारा की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार रही-
मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया)राहुल द्रविड़ (भारत)ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)अरविंदा डी सिल्वा (श्रीलंका) जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया) (WK)शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)वसीम अकरम (पाकिस्तान)चमिंडा वास (श्रीलंका)
2. डेल स्टेन की बेस्ट प्लेइंग इलेवन-
हाल ही में लॉकडाउन के बीच साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भी अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी, लेकिन हैरानी भरी बात यह रही कि उसमें सचिन तेंदुलकर शामिल नहीं है। लेकिन इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि इस टीम में एक भी भारतीय शामिल नहीं है। स्टेन द्वारा चुनी गई टीम में सिर्फ 2 ही विदेशी खिलाड़ी शामिल हो पाए हैं, जो कुमार संगाकारा और ब्रेट ली हैं। इस लिस्ट को स्टेन ने उन खिलाड़ियों के बीच से चुना है, जिनके साथ वह खेले हैं या फिर जिनके खिलाफ वह खेले हैं।
स्टेन की बेस्ट प्लेइंग इलेवन-
कुमार संगाकारा (श्रीलंका)ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका)डेव हैकेन (दक्षिण अफ्रीका)जैक्स कॉलिस (दक्षिण अफ्रीका)जोंटी रोड्स (दक्षिण अफ्रीका)क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)ब्रेट बरगियाची पीटर लोम्बार्ड ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया)पॉल हैरिस (दक्षिण अफ्रीका)एलन डोनाल्ड (दक्षिण अफ्रीका)
3. शेन वार्न की IPL (इंडियन) इलेवन
महान ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न ने भी हाल में ही अपनी बेस्ट आईपीएल इलेवन की घोषणा की जिसमें सचिन तेंदलुकर को नहीं लिया गया। जबकि उन्होंने ऐसी टीम चुनी थी जिसमें केवल भारतीयों को शामिल करना था।
उन्होंने टीम में सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग को चुना। मध्य क्रम के लिए, उन्होंने विराट कोहली, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, एमएस धोनी के बाद एक स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को शामिल किया। पूर्व खिलाड़ी ने अपनी टीम में केवल एक मुख्य स्पिनर-हरभजन सिंह को ड्राफ्ट किया। इस बीच, तेज गेंदबाजी में मुनफ पटेल, सिद्धार्थ त्रिवेदी और जहीर खान शामिल थे।
जब फैंस ने उनको सचिन को ना चुनने पर ट्रोल किया तो बाद में वार्न ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने यह टीम केवल 2008 से 2011 के बीच आईपीएल खेलने वाले बेस्ट प्लेयर्स की है।
वार्न की यह टीम इस प्रकार है-
रोहित शर्मा (भारत) सहवाग (भारत) कोहली (भारत) युवराज (भारत) यूसुफ पठान (भारत) एमएस धोनी (भारत) रवींद्र जडेजा (भारत) हरभजन (भारत) सिद्धार्थ त्रिवेदी(भारत) मुनाफ पटेल (भारत) जहीर खान (भारत)
4. माइकल वॉन ने सचिन की जगह कोहली को चुना-
2 हफ्ते पहले ही माइकल वॉन ने विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर के स्थान पर अपनी ऑल टाइम वर्ल्ड इलेवन में चुना, जिसमें हर टेस्ट खेलने वाले देश का एक खिलाड़ी शामिल था। वॉन ने 11 खिलाड़ियों के साथ-साथ बारह टेस्ट खेलने वाले देशों के 12 वें व्यक्ति को चुना जिसमें प्रत्येक देश के एक से अधिक खिलाड़ी नहीं थे।
माइकल वॉन की विश्व एकादश:
एंडी फ्लॉवर (जिम्बॉब्वे)जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) विराट कोहली (भारत) विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज) कुमार संगकारा (श्रीलंका) इयान बॉथम (इंग्लैंड) शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान) वसीम अकरम (पाकिस्तान) शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) रिचर्ड हेडली (न्यूजीलैंड) टिम मुर्तघ (12वां खिलाड़ी)
5. एलेस्टेयर कुक की ऑल टाइम टेस्ट इलेवन
इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने करीब 3 साल पहले अपनी प्लेइंग इलेवन चुनी थी जो टेस्ट क्रिकेट के लिए थी।
कुक ने अपने ऑल-टाइम इलेवन का खुलासा किया और तेंदुलकर को मिस करने ने सभी को हैरान कर दिया था। वास्तव में, कुक की टीम में कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं था। चयन के पैरामीटर वे खिलाड़ी थे जिनके साथ या विरुद्ध कुक ने खेला है।
एलेस्टेयर कुक की ऑल-टाइम XI:
ग्राहम गूच (इंग्लैंड) (c), मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया) ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) कुमार संगकारा (श्रीलंका) जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)

अन्य समाचार