गोलीकांड के बाद चिताजनक है जेल की स्थिति

सहरसा। जेल के समीप दो अप्रैल को प्रशिक्षु सिपाही को गोली मारकर जख्मी करने के मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर बदमाश को गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन उस घटना के बाद से जेल में हलचल तेज है। डीएम व एसपी के प्रस्ताव पर जेल से 14 बंदियों को पूर्णिया केंद्रीय कारा स्थानांतरित कर दिया गया। जबकि कुछ बंदी को दूसरे जेल में स्थानांतरित करने की पहल हो रही है। हालांकि घटना के एक महीने के बाद भी इस दिशा में कोई ठोस पहल होती नहीं दिख रही है। इस बीच जेल के हवलदार द्वारा कारा विभाग को लिखे पत्र ने जेल के अंदर स्थिति ठीक नहीं रहने की बात सामने आ रही है।

सिमरी बख्तियारपुर में 55 हजार घरों का होगा डोर-टू-डोर सर्वे यह भी पढ़ें
लॉकडाउन के दौरान दिनदहाड़े पुलिस जवान पर जानलेवा हमले को को पुलिस महकमे ने चुनौती के रूप में लेकर 24 घंटे के अंदर हमलावर बंका यादव व उसके एक साथी नरेश के साथ गिरफ्तार कर लिया था। सूत्र बताते हैं कि गिरफ्तार बदमाश ने यह खुलासा किया था कि जेल जमादार अमरजीत सिंह की सुपारी उन्हें जेल में रहने के दौरान ही दी गई थी। जेल हवलदार अमरजीत सिंह ने कारा विभाग को लिखे अपने पत्र में गोली मारने की घटना को एक गहरी साजिश का हिस्सा बताया है। कहा है कि जेल स्थित क्वार्टर से निकलकर उसी समय जेल अधीक्षक व वो भी जा रहे थे। इसलिए इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। कहा है कि जेल अधीक्षक के पदस्थापन के बाद जेल के अंदर चहादिवारी से गांजा, शराब व अन्य नशीली दवाइयां फेंके जाने की शिकायत पर उन्होंने जेल गुमटी, कारा बैरियर, हवलदार को चेंज कर नई व्यवस्था कायम की। जिस वजह से जेल में बंद कुछ बदमाशों को परेशानी हो गई है। इसी वजह से हंगामा, नारेबाजी, सिपाहियों के साथ गाली-गलौज यहां तक की हाथापाई की नौबत तक आई थी। जिन्हें कारा प्रशासन की तत्परता से नाकामयाब कर दिया गया। कहा कि जेल के अंदर दोपहर बाद का'दफा इंचार्ज'बनाने के कारण कुछ लोगों को यह नहीं पच रहा था तो एक गहरी साजिश के तहत उन्हें से गोली मारने की योजना बनाई गई। गोली मारने की घटना में गिरफ्तार अपराधियों की स्वीकारोक्ति के बाद 36 घंटे के अंदर घटना में संलिप्तता के शक के आधार पर उन छह सिपाही का भी तबादला कर दिया। लेकिन एक महीना बाद भी इस गोलीकांड के साजिशकर्ताओं पर अब तक कोई ठोस कार्रवाई क्यों नहीं हो पाई है। वैसे कारा कक्षपालों के संघ'जेल मेंस यूनियन'ने भी इस गोली कांड को गंभीरता से लिया है।
---
जेल जमादार की शिकायत मिली है जिसपर कार्रवाई की जा रही है। वैसे 14 बंदी को स्थानांतरित किया गया है। जबकि कुछ अन्य बंदियों की सूची बनाई गई है। गोलीकांड के साजिशकर्ता को भी स्थानांतरित करने पर विचार चल रहा है।
अब पार्सल स्पेशल ट्रेन का 15 मई तक होगा परिचालन यह भी पढ़ें
जीतेन्द्र कुमार, अधीक्षक, केंद्रीय कारा, पूर्णिया
----
ऐसी जानकारी मुझे नहीं है। गोलीकांड के साजिशकर्ता को रिमांड पर लेने की तैयारी की जा रही है। जेल का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करा दिया गया है।
राकेश कुमार, एसपी, सहरसा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार