लव- कुश के मुख से श्रीराम कथा सुन नहीं रुके दर्शकों के आंसू

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच दूरदर्शन ( Doordarshan ) पर प्रारम्भ हुई 'रामायण' का दूसरा भाग उत्तर रामायण ( Uttar Ramayana ) का भी प्रसारण किया जा रहा है. 1 मई के एपिसोड में शो में रामपुत्र लव व कुश ( Lord Ram's Son Luv And Khush ) द्वारा अयोध्या के अश्वमेध घोड़े का हरण कर सेना को पराजित करने का दृश्य दिखाया गया. लाख कोशिशों के बाद भी कोई भी रामपुत्रों से उस घोड़े को रिहा नहीं करवा पाते हैं. ये देख खुद राम लव-कुश से मिलने आते हैं व लव-कुश अपनी बनाई रणनीति में पास हो जाते हैं. संवाद करते हुए जब राम उनसे पूछते हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? तो जवाब में दोनों बालक मां सीता ( Sita ) के साथ हुए अन्याय के बारें में प्रश्न पूछते हैं. जिसके जबाव में भगवान राम राजधर्म का पालन करने की बात करते हैं.

कुटिया में वापस आने के बाद जब लव-कुश माता सीता ( Luv-Khush Mother Sita ) को इस पूरी घटना के बारें में बतातें हैं तो वो चिंतित होकर उन्हें उनेक पिता का भेद बता देती हैं. आयोध्या के राजा राम ही उनके पिता हैं, ये सुन दोनों बालक दंग व परेशान हो जाते हैं. अगले ही दिन दोनों पुत्र भगवान राम की आदेश से सभा में बैठे सभी लोगों के सामने वाल्मीकि द्वारा रचित रामकथा को सुनाते हैं. धारावाहिक के इस दृश्य ने करोंड़ो लोगों का दिल जीत लिया. शो में जब भगवान राम का मिलन अपने बच्चों से होता है. उस दृश्य को देख टीवी के सामने बैठे दर्शक भावुक होते दिखाई दिए. वहीं लव-कुश द्वारा सीता संग हुए अन्याय पर प्रश्न करते हुए इस दृश्य ने दर्शकों के मन में कई भावों को जन्म दिया. शो में लव की किरदार मयूरेश क्षत्रमादे ( Mayuresh Kshetramade ) व कुश का भूमिका स्वप्निल जोशी ( Swapnil Joshi ) ने निभाया था. दोनों ही बच्चों के एक्टिंग ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.
शो को देखने के बाद अब यूजर्स कमेंट कर अपनी प्रतिक्रियाएं जाहिर कर रहे हैं. एक उपभोक्ता ने कमेंट करते हुए लिखा- जब मैं इस एपिसोड को देख रहा तो मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे. वहीं एक दूसरे उपभोक्ता ने लिखा-लव-कुश द्वारा रामायण में गाए गए गाने ने दिल को छू लिया है. बता दें वर्षों बाद फिर से प्रारम्भ हुई रामानंद सागर ( Director Ramanand Sagar ) की रामायण ने प्रशंसकों को अपना दीवाना बना दिया. शो की टीआरपी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस धारावाहिक ने 16 अप्रैल के दिन 7.7 करोड़ दर्शकों द्वारा एपिसोड को देखने का रिकॉर्ड बनाया है.

अन्य समाचार