ऑरेंज जॉन में छूट के स्पष्ट आदेश नहीं मिलने से असमंजस में व्यवसायी

बेगूसराय। बेगूसराय जिले के रेड जोन से निकल ऑरेंज जोन में आने और गृह मंत्रालय द्वारा निर्गत सूची को लेकर जिले के व्यवसायियों में उत्साह है, लेकिन स्थानीय प्रशासन के स्पष्ट आदेश के अभाव में असमंजस की स्थिति बनी है। सरकारी आदेश के अनुसार सोमवार से ऑरेंज जोन में सैलून समेत मोहल्लों के गैर जरूरी दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को विवेकाधिकार के प्रयोग का अधिकार भी दिया गया है कि वे स्थानीय परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेकर आदेश जारी करे। रविवार की शाम तक जिला प्रशासन द्वारा स्पष्ट आदेश जारी नहीं किए जाने से दुकानदारों के बीच उहापोह की स्थिति बनी रही। कचहरी रोड, मुख्य बाजार को छोड़ कर अन्य बाजारों में इक्के दुक्के दुकान खुली लेकिन पुलिस खुली दुकानों को बंद कराती रही। हालांकि मुख्य बाजार की गलियों में भी दुकानदार अपनी दुकान के आस-पास ही मंडराते रहे लेकिन दुकान खोलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। सब्जी मंडी में नहीं होता शारीरिक दूरी का अनुपालन: लॉकडाउन के सख्ती से अनुपालन का दावा किए जाने के बाद भी जीडी कालेज परिसर स्थित सब्जी मंडी, लोहियानगर गुमटी के समीप स्थित सब्जी बाजार, विष्णुपुर समेत शहर के आस-पास के इलाकों में शारीरिक दूरी के निर्देशों का अनुपालन नहीं हो रहा है। स्थानीय पुलिस की शिथिलता के कारण लोगों की भीड़ जुट रही है। पुलिस के वरीय अधिकारियों के दखल के बाद शनिवार की शाम भी लोहियानगर गुमटी के समीप जुटी भीड़ से निबटने के लिए नगर थाना पुलिस को सख्ती बरतते देखा गया। मास्क का प्रयोग कराना बनेगी चुनौती:

कोटा से बरौनी जंक्शन पहुंचने पर सभी रेलयात्रियों की होगी स्क्रीनिग यह भी पढ़ें
ऑरेंज जोन में मिली छूट के बाद सड़कों पर लोगों की आवाजाही बढ़ेगी और कोरोना संक्रमण से बचाव को सबों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। घर से बाहर निकलने पर सबों को मास्क का प्रयोग कराना पुलिस व प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बनेगी। रविवार को सड़कों पर करीब 40 फीसदी लोग बिना मास्क के दिख रहे हैं। महिलाओं व बच्चों में मास्क का प्रयोग नहीं करना चिताजनक है। चौक-चौराहों पर प्रतिनियुक्त पुलिस लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित व दंडित कर रही है, इसके बाद भी मास्क के उपयोग के लिए और सख्ती की जरूरत है।
ऐसे में ऑरेंज जोन के तहत मिली छूट के क्रियान्वयन होने के बाद बाजार में भीड़ को संभालना प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर साबित होगी। इस संबंध में व्यवसायी शंभू कुमार, रंजीत दास समेत अन्य ने कहा है कि सोमवार से मिली छूट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार