पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी सरफराज नवाज का खुलासा, साल 1999 का फाइनल जानबूझकर हारी थी टीम, फिक्स था मैच

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) और मैच फिक्सिंग (Match Fixing) एक ही सिक्के के दो पहलू है अगर कोई यह कहे जो गलत नहीं होगा. हाल ही में पाकिस्तान के खिलाड़ी उमर अकमल पर बोर्ड ने मैट फिक्सर के संपर्क करने की जानकारी छुपाने को लेकर तीन साल के लिए प्रतिबंध किया है. इतना ही नहीं इस घटना से पहले भी कई पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं और वो उन्हें इसके लिए सजा भी मिली है. वहीं अब पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी सरफराज नवाज (Sarfaraz Nawaz) ने रविवार को चौंकाने वाले दावे किए और खुलासा किया कि टीम के साल 1999 विश्व कप (World Cup 1999) के दो मुकाबले फिक्स थे.

बोल न्यूज़ से बात करते हुए, सरफ़राज़ नवाज़ ने दावा किया कि 1999 विश्व कप में लीग में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुआ मुकाबला, और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला जो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था वो फिस्क था. इस दौरान उन्होंने खुलासा किया कि मैच से पहले वह स्टेडियम में गए और वसीम अकरम से मिले जो उस समय टीम का नेतृत्व कर रहे थे. उन्होंने आग कहा कि वसीम अकरम ने कहा कि इस मैच को किसी भी हाल में जीतना होगा क्योंकि मैच फिक्सिंग के बारे में अफवाहें चल रही थीं. वसीम अकरम ने कहा कि हम यह मैच जीतेंगे. मैंने शोएब अख्तर को कम से कम 5 से 6 विकेट लेने के लिए भी कहा.
हालांकि, पाकिस्तान वो मैच हार गया था और इसके बाद साल 2001 में जस्टिस कय्यूम के नेतृत्व में एक आयोग का गठन किया गया था. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सरफराज नवाज ने कहा कि वो और कई खिलाड़ी आयोग के समक्ष उपस्थित हुए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान भी आयोग के समक्ष उपस्थित हुए.
इतना ही नहीं सरफराज नवाज ने वसीम अकरम की आलोचना करते हुए कहा कि पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने स्वीकार किया कि उनकी आय से अधिक संपत्ति उनके पास है, इसके बावजूद इमरान खान ने उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में शामिल किया है. सरफराज नवाज ने प्रधानमंत्री इमरान खान से उन सभी पूर्व खिलाड़ियों को क्रिकेट से दूर रखने की मांग की जिन पर जस्टिस कय्यूम कमीशन ने आरोप लगाए थे.
उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान सुपर लीग में भी कुछ मैच फिक्स हुए थे. क्रिकेटर उमर अकमल को दी गई सजा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो अपराध उमर अकमल ने किया है उसके लिए केवल छह महीने की सजा उचित है. इसके अलावा, सरफराज नवाज ने चेयरमैन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से बोर्ड में प्रबंधकीय मुद्दों को स्थिर करने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग की है.
क्रिकेट इतिहास की ये अनसुनी बातें, शायद ही किसी क्रिकेट फैंस को हो इनकी जानकारी

अन्य समाचार