ट्रेन से उतरते ही सभी मजदूरों की होगी स्क्रीनिग

सहरसा। पूर्व मध्य रेल सहरसा स्टेशन पर मंगलवार को शाम पांच बजे केन्नानूर से चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन सहरसा पहुंचेगी। मजदूरों के इस स्पेशल ट्रेन के आगमन को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह चौकस है। सहरसा स्टेशन पर एक नंबर प्लेटफार्म की पूरी तरह बैरिकेडिग की गयी है। साथ ही मजदूरों को शारीरिक दूरी के तहत प्लेटफार्म पर खड़ा करने के लिए 550 घेरा बनाया गया है। सोमवार को तैयारी का जायजा लेने डीएम कौशल कुमार एवं एसपी राकेश कुमार सहरसा स्टेशन पहुंचे। सहरसा स्टेशन पर प्रशासनिक व रेल अधिकारियों के बीच मजदूरों के आने वाली ट्रेन के आगमन के बाद उसकी देखरेख एवं निगरानी को लेकर कई निर्णय लिए गए। डीएम कौशल कुमार ने स्पष्ट रूप से कहा कि सहरसा पहुंचने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सिर्फ मजदूर ही है। इसीलिए सभी मजदूरों का सहरसा स्टेशन पर ही थर्मल स्क्रीनिग होगा। जिसके लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि सहरसा स्टेशन के मुख्य द्वार के पास ही आठ मेडिकल टीम को तैनात करें। जिससे सभी मजदूरों की बारी-बारी से थर्मल स्क्रीनिग हो जाएगी और उसे स्क्रीनिग के बाद बस से लेकर स्टेडियम भेजा जाएगा। जहां से उन्हें संबंधित प्रखंड क्षेत्र या जिले के बाहर रहने वालों को उसके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा। मजदूरों के लिए स्टेडियम में ही खाना व पानी की व्यवस्था की गयी है। डीएम ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन में करीब 1200 मजदूर है। कोरोना वायरस जैसी संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए एवं इसके प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन सारी मुकम्मल व्यवस्था कर रखी है। बाहर से आने वाले सभी मजदूरों को 21 दिन क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि सहरसा स्टेशन पर भी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मजदूरों का स्क्रीनिग होगा। डीएम ने कहा कि एहतियात के तौर पर स्टेशन पर दो एम्बुलेंस भी रहेंगे। एक बस में 25 मजदूरों को ही बिठाया जाएगा।

सत्तौर गैराज में मिली चोरी की आठ बाइक यह भी पढ़ें
निरीक्षण के दौरान डीएम के साथ एसपी राकेश कुमार, एएसपी बलिराम कुमार चौधरी, प्रभारी जिला परिवहन पदाधिकारी राकेश कुमार, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी, सदर थानाध्यक्ष आरके सिंह, सार्जेंट मेजर राजेश्वर सिंह, स्टेशन अधीक्षक नीरज चन्द्र, एईएन मनोज कुमार, डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव, आरपीएफ इंस्पेक्टर सारनाथ, रेल थानाध्यक्ष आलोक प्रताप सिंह, ट्रैफिक इंचार्ज नागेन्द्र राम सहित अन्य थे।
---------------------
प्लेटफार्म पर रहेगी पर्याप्त पुलिस बल
मजदूरों को लेकर आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर सहरसा स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि जिला पुलिस बल के अलावा रेल पुलिस के जवान भी रहेंगे। ट्रेन के आते ही पुलिस जवान पूरी ट्रेन को कवर कर लेंगे। जिससे कोई भी मजदूर कहीं से निकल नहीं सकें। वहीं ट्रेन के हर बोगी के एक ही दरवाजा को खोलकर एक- एक कर मजदूर बाहर निकलेंगे। जिससे मजदूरों के बीच शारीरिक दूरी का पालन हो सकें। इन मजदूरों के लिए पहले से ही बस तैयार रहेगी। थर्मल स्क्रीनिग होने के बाद उन्हें सीधे बस से स्टेडियम ले जाया जाएगा। मजदूरों को ले जाने के लिए 40 बसों को लगाया गया है।
--------------------
स्टेडियम में ही होगा मजदूरों का रजिस्ट्रेशन
सहरसा स्टेडियम में ही मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आनेवाले मजदूरों का नाम व पता लिखा जाएगा। जिसके बाद उसे संबंधित प्रखंड क्षेत्र स्थित क्वारंटाइन भेजा जाएगा। सहरसा जिले के बाहर दूसरों जिले के मजदूरों को बस से ही उसके संबंधित प्रखंड क्षेत्र भेज दिया जाएगा।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार